Share This Story !

रिपोर्ट/असद खान ऊधम सिंह नगर

उधम सिंह नगर। रुद्रपुर 9 मार्च 2024 गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर द्वारा 115 व अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन आज से 12 मार्च तक के लिए आयोजित किया गया है। विश्व विद्यालय के कुलपति डॉक्टर मनमोहन सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दो महापूर्व से गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर में अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन आज से प्रारंभ हो गया है। जिसमें किसानों के द्वारा उगाही जाने वाली फसलों से संबंधित किसानों को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले में उद्योग की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिलेभर के किसान भाइयों के लिए तीन-चार दिन रुकने की व्यवस्था भी विश्व विद्यालय की तरफ से व्यवस्था की गई है किसानों के रुकने से लेकर खान-पान तक की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से की जाएगी।

कुलपति मनमोहन सिंह चौहान की बाइट

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के द्वारा किसानों के हित के लिए जो भी से संबंधित रिसर्च की गई है फसलों की अच्छा और ज्यादा पैदावार को लेकर नई नई तकनीक के बीज प्रदर्शनी में मिलेंगे और किसान भाई उन बीजों से अपने-अपने क्षेत्र में अच्छी फसल की पैदावार करके अपनी आय को दुगना कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि फसलों की पैदावार को लेकर वैज्ञानिकों के द्वारा किसान भाइयों को विस्तार पूर्वक समझाया जाएगा उन्हें यह भी बताया जाएगा कि किस फसल को उगाने में कितनी मात्रा में कौन सी दवाई का प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कीटनाशक दवाइयां के संबंध में भी किसान भाइयों को जानकारी दी जाएगी उन्हें यह भी समझाया जाएगा की कीटनाशक दवाई प्रति एकड़ में कितनी मात्रा में प्रयोग में लाई जाती है। जरूर से ज्यादा कीटनाशक दवाई का प्रयोग करने से हानिकारक बीमारियां मानव शरीर पर होने का भी खतरा रहता है इसके लिए प्रदर्शनी का आयोजन कर किसान भाइयों को जानकारी वैज्ञानिकों के द्वारा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हमारे कार्यक्रमों में देशभर से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी वैज्ञानिक भाग लेते हैं और फसलों के बारे में किसानों को जागरुक करते हैं। इस कार्यक्रम में देश के अन्य प्रदेशों से भी जैसे आंध्र प्रदेश कर्नाटक उड़ीसा से तमिलनाडु से वेस्ट बंगाल से उत्तर प्रदेश तथा देश के अलग-अलग भागों से किसान इस प्रदर्शनी में भाग लेते हैं। उन्होंने जिला ही नहीं बल्कि देशभर के किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि वह गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अखिल भारतीय किसान मेला में भाग ले और अपने-अपने क्षेत्र में अच्छी फसल की पैदावार कर अपनी आय को दुगना करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *